17 August 2020

Desktop or Laptop ma internet kaisa chalaya || Desktop or laptop ko internet sa kaisa connect karta hai                    

स्मार्ट फ़ोन (mobile)से Desktop  या Laptop में अब इंटरनेट कँनेट करना हुआ और भी आसान जी हां दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही है। की आज की इस टेक्नोलॉजी में स्मार्ट फ़ोन से लैपटॉप(Laptop)में इंटरनेट कनेक्ट तो आसानी से हो जाता है। परन्तु डेस्कटॉप कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट नहीं हो पाता। 

डेस्कटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट करने के कुछ तरीको के बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है। जो बहुत ही रोचक है।    तो चलिए आज हम आप को आपके स्मार्ट फ़ोन से  डेस्कटॉप कंप्यूटर में इंटरनेट को कनेक्ट करने के बारे में कुछ टिप्स बताएंगे।  
  1.           स्मार्ट फ़ोन से इंटरनेट कनेक्शन करना।
  2.            TP Link से कंप्यूटर में WiFi कनेक्शन करना।             
  3.            डाटा केबल(USB) का यूज़ करके इंटरनेट कनेक्शन करना।  
  4.            Wifi पोर्ट का यूज़ करके इंटरनेट कनेक्शन करना।          

स्मार्ट फ़ोन से इंटरनेट कनेक्शन करना।

Girl Checking Her Phone And Smiling Stock Photo, Picture And ...
Fig 3.Uses of smartphone
 
Step 1. स्मार्ट फ़ोन से इंटरनेट कनेक्शन करने के लिए Tp-Link का उपयोग किया जाता है।  परन्तु Laptop में WiFi के सिग्नल से इंटरनेट को कनेक्ट किया जा सकता है।  परन्तु डेस्कटॉप कंप्यूटर में नहीं  कंप्यूटर में कनेक्शन के लिए हमे कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है। जो नीचे दिए गये है।   

Step 2. कंप्यूटर में मोबाइल से इंटरनेट कनेक्शन करने के लिए डाटा केबल का इस्तेमाल भी किया जाता है। डाटा केबल के एक USB को मोबाइल में लगाकर फिर दूसरे को कंप्यूटर में लगाते है। कंप्यूटर में लगाने के उपरांत मोबाइल को कनेक्शन के लिए Allow किया जाता है। तत्पश्चात हम कंप्यूटर में इंटरनेट को चला सकते है। 
Fig 4.Wifi cable port image

TP-Link से कनेक्शन करना। 

Tp-Link से कंप्यूटर में कनेक्शन करने के लिए सबसे पहले हमें कंप्यूटर में Tp-link का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल  करना होगा सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करके उसे सेटअप करना होगा। सॉफ्टवेयर सेटअप होने पर Tp link drive को CPU में लगाना होगा।  तत्पश्चात हमे स्मार्ट फ़ोन का डाटा और हॉटस्पॉट को ऑन करके कंप्यूटर में सो हो रहा WiFi सिग्नल पर क्लिक कर के इंटरनेट को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है।  कनेक्ट करने के लिए आपसे आपके हॉटस्पॉट का पासवर्ड मांगेगा जिसको डालकर आपका इंटरनेट कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने कंप्यूटर मे इंटरनेट चला सकते है। 

Tp link का उपयोग कहा किया जा सकता है। 

mobile sa computer ma internet kaise chalayen
fig - link 
  • इसका उपयोग ऑफिस में भी आसानी से किया जा सकता है।  
  •  इसका उपयोग घरो में यूज़ होने बाले लैपटॉप और कंप्यूटर में किया जा सकता है।

डाटा केबल से इंटरनेट कनेक्शन करना। 

Fig 5.wifi connection port
डाटा केबल से इंटरनेट कनेक्शन स्मार्ट फ़ोन या Tp port से किया जा सकता है। कनेक्शन के लिए डाटा केबल को पोर्ट में इनपुट करके  इंटरनेट को कनेक्ट किया जा सकता है।  डाटा केबल से इंटरनेट अधिक स्पीड से और एक ही रौ से चलता है।  
डाटा केबल से इंटरनेट का उपयोग ऑफिस वर्क, होम वर्क में आसानी से किया जाता है।  डाटा केबल से हम कुछ 2-3 या 4-5 कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते है।  अधिक कंप्यूटर को कनेक्ट करने के लिए हमे अधिक कनेक्शन पोर्ट की जरुरत पड़ती है। 

अब बात करते है WiFi से इंटरनेट कनेक्शन की।  

Fig 6.wifi port
दोस्तों जैसा की आप सब जानते है WiFi अब एक पब्लिक नेटवर्क बनता जा रहा है।  आज कल हर एक एस्थान पर WiFi को अधिक यूज़ में लाया जा रहा है। परन्तु  WiFi अब पूरी तरह से पब्लिक नेटवर्क बन चूका है। WiFi का उपयोग स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, फैक्ट्री, कंपनी आदि में बहुत तेजी से WiFi का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

WiFi का इस्तेमाल अब घरो में कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए किया जा रहा है।  कंप्यूटर में WiFi कनेक्ट करने के लिए हमे कंप्यूटर में Tp-link जैसा कोई भी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा।  जैसा की हमने ऊपर एक Tp-link सॉफ्टवेयर के बारे में बताया है।  इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम अपने कंप्यूटर में WiFi को कनेक्ट कर सकते है।  और इंटरनेट को यूज़ कर सकते है। 

WiFi को मोबाइल में चलाने के लिए हमे WiFi पोर्ट की जरुरत पड़ती है।  जिससे इंटरनेट रेंज निकलती है।  और मोबाइल तक जाती है। जिस से हम अपने मोबाइल में इंटरनेट(WiFi) को कनेक्ट कर के चला सकते है। मोबाइल में WiFi को जब कनेक्ट किया जाता है। तब वहा पर हमसे WiFi कनेक्शन के लिए WiFi पासवर्ड को इनपुट करने के लिए कहा जाता है। और तब हम इंटरनेट को कनेक्ट कर पाते है। 
WiFi पोर्ट में हमे एक सिम की जरुरत होती है जिसमें हमे WiFi इंटरनेट पैक को कराना पड़ता है जिस कारन हम WiFi इंटरनेट को हम अपने कंप्यूटर, मोबाइल आदि में यूज़ कर पाते है 
WiFi दो तरह से यूज़ की जाती है जो नीचे दी गई है 

Free WiFi KO use karna

  • Free WiFi को हम यूज़ करने के लिए अपने मोबाइल की WiFi ऑप्शन को ऑन करके यूज़ कर सकते है 
  • Register WiFi network को यूज़ करने के लिए हमे WiFi में रजिस्टर करना पड़ता है जिसके लिए हमे मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना पड़ता है और हम WiFi नेटवर्क को यूज़ कर पाते है।                                      
  •   some old post link give hare 
Hlo friends. if you like this post kindly comment below the post and do share your response. thanks for reading

No comments:

Post a Comment