23 May 2021

Computer hardware components

Computer hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर से सम्वन्धित वे सभी पार्ट्स जिनको हम अपने हातो से (छू) या (स्पर्स) कर सकते है। हार्डवेयर कहलाते है सिस्टम में लगे हर एक पार्ट जो किसी न किसी धातु से बने होते हे हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट में आते हे बैसे तो सिस्टम में मैन हार्डवेयर key-board, mouse, led, CPU  आदि को माना जाता है। लेकिन CPU के अंदर भी अनेक कॉम्पोनेन्ट का इस्तमाल किया जाता है। जिन्हे हार्डवेयर के नाम से जाना जाता है।
 
computer hardware components | computer components list | computer parts images | computer all part full form
fig - Hardware

Computer

COMPUTER (Commonly operating machine particularly use for technical educational research)

Desktop Computer is an electronics machine or device which solve our problems with accuracy and speed

Desktop computer को अनेक मशीन और device को एक साथ रखकर प्रदर्शित किया जाता है।जैसा की आप उपर कंप्यूटर के फिगर में देख सकते है। डेस्कटॉप कंप्यूटर जो आकार में बड़ा होता है इस कंप्यूटर को डेस्क पर रखने हेतु डिज़ाइन किया गया है                                                                                  

CPU (Central Processing Unit)

CPU जिसको central processing unit कहा जाता है इस डिवाइस के द्वारा सभी कार्य को एक साथ परिबर्तित किया जा सकता है जिसके द्वारा इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस जैसे माउस, कीबोर्ड, led, प्रिंटर, यूपीएस, आदि को कनेक्ट किया जाता है जो कम समय में एक दूसरे से कनेक्शन प्रोसेस को फिक्स करता है  

CPU जो स्टील लेस स्टील की धातु से बनाया जाता है इस धातु को डिज़ाइन करके 4 भुजाओ बाले आकार में एक बॉक्स के रूप में बनाया जाता है। जिसके अंदर अनेक प्रकार के कॉम्पोनेन्ट को  लगाया जाता है। कॉम्पोनेन्ट को आपस में कनेक्ट करने के लिए केबल का इस्तमाल करना पड़ता है। फिर उन सभी कॉम्पोनेन्ट को पावर सप्लाई देने के लिए पावर वायर का इस्तमाल करते है। CPU  में पावर सबसे पहले एसएमपीएस को दी जाती है फिर CPU  में लगे अनेक कॉम्पोनेन्ट को एसएमपीएस के द्वारा पावर सप्लाई दी जाती है। 

computer hardware components | computer components list
fig - cpu intex

SMPS (Switching Mode Power Supply)


CPU के अंदर अनेक कॉम्पोनेन्ट जैसे - एसएमपीएस, HDD, मदर बोर्ड, रैम, CPU फैन आदि कॉम्पोनेन्ट लगे होते है।

एसएमपीएस एक ऐसा कम्पोनेंट है जिसका उपयोग CPU में पावर को कंट्रोल करने में किया जाता है तथा CPU में लगे अनेक कम्पोनेन्ट जैस HDD, मदर-बोर्ड, CD आदि को पावर सप्लाई देने हेतु उपयोग किया जाता है। एसएमपीएस में करंट को on या off करने के लिए एक स्विच लगा होता है तथा एसएमपीएस में एक कूलिंग फैन लगा होता है जो छोटे-छोटे कम्पोनेंट को अधिक टेम्प्रेचर पर ख़राब होने से बचाता है 

computer hardware components | computer components list
fig - smps device

HDD (Hard Disk Drive)

हार्डडिसक धातु से बनी ऐसी मैग्नेटिक डिवाइस है जो बड़ी मात्रा में डाटा को स्टोर करने हेतु प्रयोग की जाती है यह अधिक स्थिर और मजबूत होती है HDD इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों प्रकार की होती है। 

कंप्यूटर में लगी ये डिस्क हार्ड डिस्क ड्राइव (मेमोरी) कहलाती है जिसके उपयोग से अधिक फाइल को बड़ी आसानी से स्टोर किया जाता है कंप्यूटर में लगी इस मेमोरी को सेकेंडरी मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है इस मेमोरी में एक गोल डिस्क होती है जैसा नीचे पिक्चर में दिखाया गया है। 

computer hardware components | computer components list
fig - Hdd secondary memory

RAM (Random Access Memory)

कंप्यूटर में उपस्थित यह मेमोरी primary मेमोरी के नाम से से जनि जाती है। यह मेमोरी एक्सटर्नल मेमोरी भी होती है क्योकि इस मेमोरी को लगाया और हटाया भी जा सकता है इस मेमोरी का एक मुख्य कार्य यह है की इसकी सहायता से कंप्यूटर पर किसी भी फाइल को एडिट किया जाता है पर इस में फाइल तब तक सेव नहीं होती जब तक फाइल को HDD में सेव नहीं किया जाता। पावर के कट आउट होने पर फाइल सेव नहीं होती। जिस कारन इस मेमोरी में फाइल को edit करने के लिए दोबारा excess करना पड़ता है।  
 
computer hardware components | computer components list
fig - ram

ROM (Read Only Memory)

 रोम एक इंटरनल मैमोरी होती है जिसका कार्य कंप्यूटर में किसी भी फाइल को रीड करने का होता है। रोम एक IC के डिज़ाइन में दिखने बाली मेमोरी होती है अतः यह साधारणतय (ROM I.C) होती है। जिसके द्वारा डिस्प्ले पर करेक्ट इनफार्मेशन को फाइंड किया जाता है इस मेमोरी को इस इस्थान पर फिक्स किया जाता है इस मेमोरी को हटाया या दोबारा लगाया नहीं जाता। इस तरह की मेमोरी में  इनपुट और आउटपुट पर पिन लगी होती है।  

कंप्यूटर में कुछ सॉफ्टवेयर की तरह डाटा को चिप में स्टोर किया जाता है यह चिप मेमोरी होती है इसके अन्य प्रकार है PROM, EPROM, EEPROM OR BIOS etc.
computer hardware components | computer components list
fig - rom circuit

PROM (Programmable Read-Only Memory)

यह ROM का एक प्रकार होता है जिसमे ROM BIOS से सम्बंधित सुचना को केबल एक बार ही प्रोग्राम किया जाता है जिसमे आगे कोई परिबर्तन नहीं किया जा सकता। 

Prom एक ऐसी मेमोरी है जिसके द्वारा कंप्यूटर में उपस्थित प्रोग्राम फाइल (कोड फाइल) को आसानी से ओपन कर के उस फाइल को एडिट और क्रीट किया जा सकता है। यह कंप्यूटर में परमानेंटली मेमोरी होती है 

EPROM (Erasable Programmable Read-Only Memory)

यह एक बिशेष प्रकार का PROM होता है जिसे पराबैंगनी किरण की मदद से किसी भी फाइल या स्ट्रक्चरे  डाटा को आसानी से मिटाया जा सकता है जब इसे एक बार इरेस कर दिया जाता है तो फिर इसे पुनः प्रोग्राम किया जा सकता है।

computer hardware components | computer components list
fig - eprom

EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read-Only Memory)

इस रोम के द्वारा फाइल को ओपन कर के उसमे किसी भी प्रकार की error को डिटेक्ट करके उसको करेक्ट किया जा सकता है। EPROM चिप में पिन को कुछ इस तरह डिज़ाइन किया जाता है की फर्स्ट लास्ट पिन को VSS तथा लास्ट पिन को VCC सप्लाई दी जाती है। 

EEPROM एक ऐसी मैमरी होती है जिसका उपयोग सिस्टम में उपस्थित फाइल को इलेक्ट्रिकली इरेस करने में सहायता करता है। यह एक फिक्स अर्थात इंटरनल मेमोरी होती है इसका आकार I.C के आकार का होता है। इस I.C चिप में 8 पिन होती है जिसमे पिन नंबर 4 को VSS से तथा पिन नंबर 8 को VCC सप्लाई दी जाती है। 

computer hardware components | computer components list
fig - eeprom chip

BIOS (Basic Input Output System)

मदर-बोर्ड की प्लेट से कनेक्ट bios चिप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है की इसमें चारो भुजाओ पर पिन को लगाया है जिस कारन इस चिप से इनपुट और आउटपुट के संकेत प्राप्त हो सके। जैसे 

computer hardware components | computer components list
fig - bios chip

  • माउस को CPU से कनेक्ट करना अर्थात माउस एक इनपुट device है और bios इस तरह के डिवाइस को आसानी से समझ लेता है bios इनपुट,आउटपुट सिस्टम को समझने तथा उनके द्वारा किये गए ऑपरेशन या उनके सिग्नल को डिस्प्ले पर प्रदर्शित करता है जब माउस के द्वारा किसी ऑपरेशन को करने की जरुरत पड़ती है तब bios उसके संकेत को डिस्प्ले पर प्रदर्शित करता है।  
  • जब कीबोर्ड से कंप्यूटर को इनपुट सिग्नल दिए जाते है तब bios उन सिग्नल को समझ कर डिस्प्ले पर आउटपुट सिग्नल में प्रदर्शित करता है।

USB (Universal Serial Bus)

USB एक ऐसा बस है जिसका उपयोग किसी डिवाइस को किसी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। माउस, कीबोर्ड, आदि जैसे डिवाइस में USB का यूज़ किया जाता है। USB की सहायता से डिवाइस को बड़ी आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।  

computer hardware components | computer components list
fig - usb 

LED (Light Emitting Diode)

Led एक आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर में किसी भी ऑब्जेक्ट को दर्शाने का होता है। इसमें छोटे छोटे बटन का भी उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से led में ब्राइटनेस, ज़ूम,आदि को कंट्रोल किया जा सकता है।      LCD (Liquid Crystal Display)
इसकी डिस्प्ले को लिक्विड के उपयोग से बनाया जाता है जिस कारन डिस्प्ले पर शो होने बाला आउटपुट बहुत ही क्लियर होता है इसमें ग्लास का उपयोग किया जाता है जो क्लीन होता है 

CD (Compact Disk)

यह एक ऐसी डिस्क होती है जिसमे फाइल को कलर कोड के द्वारे सेव किया जाता है इसमें अनेक तरह के कलर की फिल्म (चददर) चढ़ी होती है इसको प्लास्टिक के उपयोग से बनाया जाता है इसका आकार गोलाकार होता है। 

DVD (Digital Video Disc)

इस डिस्क के उपयोग से प्लास्टिक की गोलाकार चिप को आसानी से रीड किया जा सकता है इस डिस्क को रीड करने के लिए इसमें एक एक लेंस का उपयोग किया जाता है जो बहुत ही क्लियर गिलास का बना होता है जोकी फाइल की कलर कोडिंग को पढ़ने में सहायक होता है। 

computer hardware components | computer components list | computer parts images | computer all part full form
fig - Dvd drive

UPS (Uninterruptible power supply)

ups एक ऐसा डिवाइस है जिसमे 2 पावर बैटरी लगी होती है जिसके उपयोग से सिस्टम को पॉवर कट होने पर बंद होने से बचाता है यह 10 से 20 मिनट तक सिस्टम को पावर सप्लाई देता है जिससे हमे अपने सिस्टम को अच्छी तरह से शट डाउन करने का टाइम मिल जाता है 

जब हम अपने सिस्टम पर किसी फाइल पर कोई वर्क कर रहे होते है और तब अचानक से पावर कट हो जाये तो सिस्टम ऑफ हो जाता है और हमारी फाइल भी उनसावेद और डिसेबल हो जाती है जिस कारन हमे अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो इस वजह से इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए यूपीएस का निर्माण किया गया है जो हमारे कंप्यूटर सिस्टम और फाइल को सुरक्षित
रखता है। 

fig - ups

यूपीएस में एक स्विच लगा होता है जिसकी मदद से यूपीएस को ऑन या ऑफ करने में मदद मिलती है यूपीएस भी सिस्टम से जुड़ा एक हार्डवेयर डिवाइस होता है।   
                                                                         
Also read - Desktop computer kya ha  

desktop computer

 

No comments:

Post a Comment