17 October 2020

how to create a logo in Photoshop

Photoshop एक ऐसा सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से किसी भी तरह के लोगो या बैनर को आसानी से बनाया जा सकता है। इसमें लोगो बनाने के लिए यूज़फुल टूल, कलर और लेयर के आबश्यकता पड़ती है।  
फोटोशॉप में लोगो या बैनर बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ता है।इन स्टेपो के बारे में नीचे बिस्तार पुर्बक बताया गया है। 

Step 1.

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में फोटोशॉप को ओपन करे।फिर एक न्यू फाइल ले जिसमें width 500 और height 320 और Resolution लगभग 72 होनी चाहिए। इसी फाइल में contents (Transparent) होना चाइये। क्योकि बैकग्राउंड में कलर होने से लोगो क्लियर नहीं होता जिस कारन बह एक jpg या png फाइल में एक कन्वर्ट होकर एक फोटो के आकार में बन जाता है। और उस फाइल को यूज़ करने पर बैकग्राउंड white कलर में दीखता है। इसी लिए नई फाइल को नीचे दिखाए गए फोटो के अनुसार ही ओपन करे। 

how to create a logo in photoshop
Fig - new file open 


Step 2. 

अब लोगो फाइल पर क्रीट करने के लिए कस्टम शेप टूल को ओपन कर के किसी भी डिज़ाइन की इमेज को सलेक्ट कर के फाइल पर ड्रॉप करे जैसा नीचे फोटो पर दिखाया गया है। 

how to create a logo in photoshop
Fig - custom tool
Step 3.

कलरफुल लोगो या बैनर को डिज़ाइन करने से पहले कलर को सेलेक्ट कर ले। कलर सेलेक्ट करने के लिए सेलेक्ट फोरग्राउंड कलर टूल का इस्तेमाल करना चाइये।कलर सेलेक्ट करने पर लोगो को कलर फुल बनाया जा सकता है। जिस कारन लोगो क्लियर और ब्यूटीफुल दिखे। 

Step 4. 

अगर आप लोगो पर कुछ लिखना चाते हो तो उस पर लिखने के लिए text टूल का उपयोग करना चाइये जिस तरह नीचे फोटो पर दिखाया गया है। 

how to create a logo in photoshop
Fig - color selection

Step 5. 

लोगो बनाते समय लेयर बोर्ड को ओपन करना चाइये लेयर बोर्ड ओपन करने के लिए F7 का उपयोग किया जाता है। जिस पर कॉपी लेयर और बैकग्राउंड लेयर ,फ्रंट लेयर आदि बनाये जा सकते है। जिनका उपयोग लोगो या बैनर को ब्यूटीफुल और एक स्टाइलिश बनाने में मदद करता है। लेयर बोर्ड पर कॉपी लेयर को बनानें के लिए ctr+j का उपीयोग किया जाता है।और न्यू लेयर क्रिएट करने के लिए बोर्ड के नीचे लेयर आइकन पर क्लिक कर के न्यू लेयर बनाया जा सकता है।

how to create a logo in photoshop
Fig - logo design or layer board

Pen tool का इस्तमाल करके लोगो या बैनर बनाना। 

Adobe Photoshop में लोगो बनाने के लिए पैन टूल का इस्तमाल किया जाता है।पैन टूल के उपयोग से लोगो को अधिक क्लियर और डिज़ाइन फुल बनाया जा सकता है। इसमे कलर को सलेक्ट करके लोगो बनाया जा सकता है। 

पैन टूल में लेयर को सेलेक्ट करके उस लेयर पर पैन टूल की मदद से किसी भी डिज़ाइन को क्रिएट किया जा सकता है। लेयर को जितना अधिक लेते है लोगो उतना ही रोचक बनाया जा सकता है। लेयर में पैन टूल के पॉइंट की मदद से लाइन को क्रीट किया जा सकता है। 

लोगो बनाने में अधिक से लोग फ़ोन का इस्तमाल करते है। और कुछ लोग फ़ोन सॉफ्टवेयर की मदद से बैनर और लोगो को आसानी से बनाते है।इस कारन अधिकतर लोग फ़ोन सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करते है। 

Also read - Hdd kiya ha

Hlo friends. if you like this post kindly comment below the post and do share your response. thanks for reading.

No comments:

Post a Comment