05 May 2020

About desktop computer and its parts-

Define Desktop Computer:-

Desktop computer एक इलेक्ट्रॉनिक्स machine ओर device है।जिसका उपियोग मैथमेटिकल फंक्शन, कैलकुलेशन, तथा engineering research आदि के लिए किया जाता है। 
Computer (Commonly operating machine particularly use for technical educational research) 

                      or 

Desktop Computer is an electronics machine or device which solve our problems with accuracy and speed. 
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - desktop computer
 Desktop computer को अनेक मशीन और device को एक साथ रखकर प्रदर्शित किया जाता है।जैसा की आप उपर कंप्यूटर के फिगर में देख सकते है। डेस्कटॉप कंप्यूटर जो आकार में बड़ा होता है इस कंप्यूटर को डेस्क पर रखने हेतु डिज़ाइन किया गया है। इस कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस, कॉलेज, के अलाबा भी कई जगह पर किया जाता है जैसे - रेलवे स्टेशन पर, रेडियो स्टेशन पर, बायु यांन में, जहाज़ों में, इसके अलाबा इसका उपयोग घरो में मनोरंजन के लिया भी किया जाता है। 
 डेस्कटॉप कंप्यूटर में रखे सभी पार्ट को चित्रों के साथ नीचे प्रदर्शित किया गया है। यह मुख्य 4 बड़े पार्ट से मिलकर बनता है। 

 Parts of desktop computer  

CPU{center processing unite} 

CPU एक ऐसा device है। जिसमे अनेक तरह के छोटे- छोटे इलेक्ट्रिकल component को एक circuit board में फिक्स किए जाते है। जिस कारण हमे उपयोग हेतु एक बोर्ड प्राप्त होता है। 
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - cpu
CPU के अंदर अनेक कंपोनेंट को फिट किया जाता है। जैसे C.D रीडर, H.D.D, 2 कूलिंग फैन, Motherboard, U.S.B SUPPORTER स्विच, SATA केबल, etc. इत्यादि कंपोनेंट को एड किया जाता है।

LED (LIGHT EMITTING DIODE)

Led एक ऐसा डिवाइस है। जिसकी मदद से किसी भी डिजिटल डाटा को प्रदर्शित किया या देखा जा सकता है। led के उपयोग द्वारा कंप्यूटर की फाइल को देखा जा सकता है। 
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - led
led का मुख्य कार्य डिजिटल फाइल, डाटा, या प्रोग्राम को शो करने के लिए किया जाता है। 

Keyboard

Keyboard एक ऐसा device है। जिसपर अनेक key (बटन) को एक साथ सीरियल क्रम में रखा गया है। Keyboard में उपर की तरफ फंक्शन key को एड किया गया है। और सबसे नीचे स्पेस बार को जोड़ा गया है। Keyboard की राइट साइड मे अलग से नंबर system को रखा गया है। 
Keyboard 2 तरह के होते है। 
1. Wired keyboard
2. Wireless keyboard
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - keyboard
Keyboard का उपयोग टाइपिंग से सम्बंधित कार्य के लिए किया जाता है।
Wired keyboard को कनेक्ट करने के लिए एक वायर का इस्तमाल किया जाता है जबकि wireless keyboard को कनेक्ट करने के लिए वायर का उपीयोग नहीं किया जाता। इस कीबोर्ड में एक पॉवर बैटरी (🔋) या एक सेल का उपयोग किया जाता है।

Mouse

Mouse एक छोटा सा device होता है। इस डिवाइस की सहायता से जब हम डेस्कटॉप पर किसी भी कार्य को करते है।या फाइल को ओपन करते है। तब इसकी सहायता से फाइल को सेलेक्ट किया जाता है। लॉन्ग पेज को scroll करने के लिए mouse का उपयोग किया जाता है। किसी भी पेज,फाइल, को उपर या नीचे करने में सहायता करता है।
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - mouse

Other parts use with computer

Ups.(unitreted power supply).

ups एक ऐसा डिवाइस है। जिसके उपयोग से कंप्यूटर को लगातार पावर provide कराई जाती है। जब इलेक्ट्रिकल पावर disconnect होती है। 
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - ups

SMPS(switch mode power supply).                                         

तब यूपीएस की मदद से अपने PC  (personal computer) को पावर ऑफ करने में सहायता मिल जाती है। जिस कारन विंडो को लम्बे समै तक यूज़ कर सकते है।  
Smps( Switching mode power supply) एक इलेक्ट्रिक पावर सप्लॉयर है।  जो कंप्यूटर में सभी पार्ट को पावर सप्लाई करता है। जो कंप्यूटर के सभी Part से जुड़े हुए होते है। इसमें मुख्य पार्ट जैसे फैन, स्विच, पॉवर ऑन-ऑफ बटन, केबल आदि सभी पार्ट अपने अपने साइज के अनुसार लगे होते है।
                                 
fig - smps
                                          
CPU में उपस्थित एक मेन पार्ट जो CPU के सभी पार्ट को पावर सप्लाई देता है।Smps  के नाम से जाना 
जाता है। इसे शार्ट में PSU(Power Supply Unit) भी कहा जाता है।

 Some computer which used to college, office, and personal work.

Monitor computer

इस तरह के कंप्यूटर में कोई भी moving या extra पार्ट लगा हुआ नहीं होता है। इस कंप्यूटर को साधारणतय T.V के आकार में बनाया गया है। इस तरह के कंप्यूटर में CPU को इसके अंदर ही रखा जाता है। इसकी डिस्प्ले पर शो होने बाला आउटपुट भी बहुत क्लियर दिखाई देता है। 
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - monitor computer
इन कंप्यूटर को अधिकतर मेडिकल साइंस में उपयोग हेतु डिज़ाइन किया जाता है। इस तरह के कंप्यूटर पर बड़ी-बड़ी मशीनो द्वारा किये गए experiment का रिजल्ट देखने के लिए किया जाता है। जैसे - मेडिकल साइंस की लैब में X-RAY report को देखा जाता है। 

 Desktop computer with wireless parts 

इस तरह के डेस्कटॉप कंप्यूटर में लगे key-board, mouse जैसे डिवाइस वायर less होते है इनका उपयोग अधिकतर personal office work हेतु किया जाता है।  
इनमे लगे key-board, mouse, WiFi रहित होते है जिनको कंप्यूटर से कनेक्ट किए जाने के पश्चात ही यूज़ किये जा सकते है।  
desktop computer kya hai |  Parts of desktop computer |
fig - system

Desktop computer with wired parts  

ऐसे सिस्टम में सभी पार्ट को wire की सहायता से CPU से कनेक्ट करना बहुत ही आसान होता है wire की मदद से किसी भी पार्ट्स को कंप्यूटर से जोड़ सकते है और उपयोग में ले सकते है। 

आज की इस तकनिकी (डिजिटल दुनिया ) में कंप्यूटर का बहुत अधिक उपयोग हो रहा है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के अनुसार अब तो key-board और mouse भी wireless कर दिए गए है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के द्वारा अब कंप्यूटर में नए फंक्शन का उपयोग किया जा रहा है। 

If u have any doubt,please tell e in comment box.
                                                           Thanking u

No comments:

Post a Comment