03 September 2020

What is motherboard?

जब हम सभी कम्पोनेंट को एक साथ मिलाकर किसी प्लेट पर इनपुट करते है। तब उन्न सभी कंपोनेंट का कनेक्शन उस प्लेट से हो जाता हैं। जिस प्लेट पर वे रखे जातें है। इस प्लेट को ही मदरबोर्ड के नाम से जाना जाता है। मदरबोर्ड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में यूज़ की जाने बाली एक मेन प्लेट है। इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल से जुडी सभी डिवाइस में इसका उपयोग किया जाता है। 

motherboard in hindi | motherboard kya hai | motherboard components | motherboard parts diagram

Fig :Motherboard side view

Motherboard cpu का एक मुख्य पार्ट होता है।
जब हम सभी कम्पोनेंट को एक साथ मिलाकर किसी प्लेट पर इनपुट करते है तब उन्न सभी कंपोनेंट का कनेक्शन उस प्लेट से हो जाता हैं जिस प्लेट पर वे रखे जातें है।इस प्लेट को ही मदरबोर्ड के नाम से जाना जाता है। जो कंप्यूटर को अनेक प्रकार के सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन आदि को डेस्कटॉप पर रन करने में मदद करता है। 

CPU में उपस्थित सभी पार्ट जैसे Ram, BIOS, DVD, HDD, FAN, MOUSE, KEYBOARD, LED TV, CPU, INPUT PIN, OUTPUT PIN, USB PORT, PIN PORT, CABLE PIN,जैसे पार्ट जुड़े होते है। ये सभी पार्ट पोर्ट के माध्यम से motherdoard में कनेक्ट होते है। 

Processor:-

 processor भी मदर बोर्ड से कनेक्ट एक मुख्य पार्ट होता है जो मदरबोर्ड को किसी भी काम को करनें में मदद करता है इससे ये कम टाइम में अधिक काम को करने में सक्षम होता है क्योंकि इसमें एक कूलिंग फैन लगा होता है जो प्रोसेस को ठंडा करता है।

Motherboard स्मार्ट फ़ोन में भी यूज़ किया जाता है परन्तु स्मार्ट फ़ोन में मदरबोर्ड को i pad ,micro pad जैसे अधिक नामो से जाना जाता है। 
motherboard को स्मार्ट फ़ोन, टेबलेट और लैपटॉप सहित कंप्यूटर में एक मुख्य पार्ट के रूप में उपयोग किया जाता है। जो डिवाइस में उपस्थित सभी कॉम्पोनेन्ट को motherboard से कनेक्टेड किया जाता है। 

ALSO READ - Smps kiya ha.
Motherboard  प्लेट पर उपस्थित कम्पोनेंट । 

motherboard की प्लेट में एक लॉक सहित बोर्ड होता है। जिसमे काटे की तरह अनेक छोटे-छोटे तार जो आयत की तरह एक बोर्ड में लगे हुए होते है। तार से लगे इस आयत बोर्ड को प्लेट पर रखा जाता है।और motherboard अब पूरी तरह कार्य करने में उपयोगी है। ये motherboard में अंदर की तरफ कार्य करते है। इसे प्रोसेसर के नाम से जाना जाता है। अब हम आपको motherboard के चारो तरफ लगे कम्पोनेंट के बारे में बिस्तार पुर्बक इस पोस्ट में नीचे बतायेंगे। जो मदरबोर्ड की प्लेट पर लगे होते है। 

motherboard की प्लेट पर लगे कुछ मुख्य घटक /पार्ट 

motherboard in hindi | motherboard kya hai | motherboard components | motherboard parts diagram

Fig :Switch bar in motherboard
Mukhya ghatak

  • RAM सलॉट  Cpu में उपस्थित motherboard की प्लेट पर एक आई (I) आकार की स्लॉट जिसमे रैम  को फिक्स किया जाता है उस स्लॉट को Ram स्लॉट कहा जाता है। इस प्लेट पर 2 स्लॉटे लगी होती है। जिनका कनेक्शन सीधे मदरबोर्ड से होता है। हम इन स्लॉट में जयादा से जयादा 2 रैम को इनपुट करा सकते है। प्लेट में जितनी जयादा स्लॉटे होंगी उतनी ही जयादा रैम को इनपुट कराया जा सकता है। साधारण तोर पर अभी तक हम सभी अपने कंप्यूटर में एक रैम को इनस्टॉल रखते है 

  • BIOS> इलेक्ट्रॉनिक्स प्लेट में उपस्थित एक bios नाम की चिप जो मदरबोर्ड से कनेक्शन करके इनपुट डाटा को आउटपुट डाटा में प्रोसेस करके डेस्कटॉप पे शो करता है। bios (Basic input output system ) जो मदरबोर्ड को आउटपुट सेवा प्रदान करता है। 

  • PROCESSOR> मदरबोर्ड पर उपस्थित एक Aluminiam की प्लेट जिस पर कूलिंग फैन लगा होता है प्रोसेसर कहलाता है। प्रोसेसर जितना पावर बाला होगा उतना ही कार्य आसानी से कर पाता है। प्रोसेसर मे एलुमिनियम की प्लेट गोल आकार की होती है। जिसमे चारो तरफ एलुमिनियम की पट्टी लगी होती है।जो हीटिंग पावर को कम करती है। और कार्य को करने में आसान बनाती है। 

  • USB PORT (SWITCH) > Cpu में लगी मदरबोर्ड से कनेक्ट इलेक्ट्रॉनिक की एक प्लेट जिस पर usb के स्लॉट को मदरबोर्ड से कनेक्ट किया जाता है। इन स्लॉट में usb पोर्ट बाले डिवाइस को कनेक्ट किया जाता है। जैसे- कीबोर्ड ,माउस ,पैन ड्राइव, usb लाइट, चार्जर केबल इत्यादि। 

  • PIN PORT (SWITCH) > pin  पोर्ट जो की लाउड  स्पीकर, माईक, बूूफर, सांउडबार, आदि को कनेक्ट करने के लिए उपियोग किया जाता है। जब cpu से म्यूजिक को प्ले किया जाता है तब मदरबोर्ड में पिन से लगे लाउड स्पीकर को साउंड को आगे स्पीकर तक पहुंचाता है।और आऊटपुट में साउंड पर्याप्त होती है।

ALSO READ - Mobile sa computer me inter connection kaisa kara.

  • PATA/SATA SLOTS>  मदरबोर्ड प्लेट में उपस्थित pata और sata के स्विच जिससे हम pata केबल और sata केबल की सहायता से HDD और DVD DRIVE को कनेक्ट कर पाते है। इन केबलों में पिन बाले स्विच क्लिप यूज़ किए जाते है। 


motherboard in hindi | motherboard kya hai | motherboard components | motherboard parts diagram
Fig : Sata cable with switch

  • (CMOS)Complementary metal–oxide–semiconductor >मदरबोर्ड में उपस्थित कॉइन (एक रूपए जैसा गोल सिक्के) जैसा दिखने बाला स्टील रहित सैल होता है इस सैल को मदरबोर्ड में टाइम और डेट को रेगूलर चलाने अर्थात (अपडेट ) करने के लिए उपयोग किया जाता है 

  •  ROM (Read only memory)> मदरबोर्ड में रैम को कंप्यूटर में उपस्थित सभी फाइल को पढ़ने के लिए यूज़ किया जाता है। जब किसी पैन ड्राइव को cpu में इनपुट कराया जाता है तब रोम उस पैन ड्राइव को पढ़कर डेस्कटॉप पर शो करती है। मदरबोर्ड में 4 प्रकार की रोम का उपयोग किया जाता है ROM, PROM, EPROM, EEPROM  
motherboard in hindi
Fig = Rom set

  • HEET SINK> मदरबोर्ड में लगी एलुमिनियम की पट्टिया जो मदरबोर्ड में उत्पन हीटिंग को कम करती है हीटिंग सिंक कहलाती है। 
  • GRAPHIK CARD> मदरबोर्ड में लगी I आकार की स्लॉटे जिनसे ग्राफिक कार्ड को आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। इस कार्ड को दोनों तरफ से क्लिप के द्वारा दबाकर स्लॉट में लगाया जाता है। 

Also Read - Desktop computer kiya ha.

MOTHERBOARD की बिसेस्ता 

मदरबोर्ड में हमें अनेक प्रकार की सुभिदाये मिल जाती है। जैसे किसी भी पोर्ट से कनेक्शन करने के लिए हम केबल को usb और wifi के जरिए कनेक्ट कर पाते है।और किसी भी आउटपुट या इनपुट डिवाइस को मदरबोर्ड से यूज़ कर पाते है। मदरबोर्ड में किसी भी कम्पोनेंट के ख़राब होने पर उस कम्पोनेंट को हटा कर उसके एस्थान पर दूसरा कम्पोनेंट लगाया जा सकता है। कम्पोनेंट को लगाने के लिए आयरन का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे एलुमिनियम का तार गरम होकर उस कम्पोनेंट को उसके एस्थान पर फिक्स कर देता है। 
मदरबोर्ड में कुछ कॉम्पोनेन्ट ऐसे भी होते है जिनको हटा कर दोबारा लगाया जा सकता है। ये कम्पोनेंट प्लेट पर आयरन से फिक्स नहीं होते। मदरबोर्ड को ठंडा करने के लिए कूलिंग फैन का इस्तेमाल बहुत रोचक होता है। ये मदरबोर्ड को कूल करके उसके वर्किंग में सहायता करता है। 


मदरबोर्ड में सभी कम्पोनेंट को एसएमपीएस से पावर सप्लाई दी जाती है। मदरबोर्ड में कुछ कम्पोनेंट DC करंट के होते है और कुछ कॉम्पोनेन्ट AC पावर लेते है। 
मदरबोर्ड में उपस्थित सभी पार्ट के डायाग्राम को सरलता से दर्शाया गया है। 

Hlo friends. if you like this post kindly comment below the post and do share your response. thanks for reading.

No comments:

Post a Comment