29 August 2020

Switch mode power supply kiya ha or yeh kaisa work karta hai

SMPS

SMPS( Switching mode power supply) एक इलेक्ट्रिक पावर सप्लॉयर है।  जो कंप्यूटर में सभी पार्ट को पावर सप्लाई करता है।  SMPS से कंप्यूटर के सभी पार्ट को सप्लाई देने के लिए अधिक से अधिक छोटे -छोटे केबल का उपयोग किया जाता है।  जो SATA और PATA के नाम से जाने जाते है।  जो कंप्यूटर के सभी Part से जुड़े हुए होते है। इसमें मुख्य पार्ट जैसे फैन, स्विच, पॉवर ऑन-ऑफ बटन, केबल आदि सभी पार्ट अपने अपने साइज के अनुसार लगे होते है।

what is switch mode power supply | switch mode power supply | what is smps power supply | smps working |What is psu
fig - smps 

CPU में उपस्थित एक मेन पार्ट जो CPU के सभी पार्ट को पावर सप्लाई देता है।Smps  के नाम से जाना 
जाता है। इसे शार्ट में PSU(Power Supply Unit) भी कहा जाता है। 

SMPS (switch mode power supply)/PSU (power suplly unit)  WORKING>> 

Smps या psu AC पावर को low वोल्टेज DC करंट में कन्वर्ट करता है।  और कंप्यूटर में उपस्थित इंटरनल पार्ट को पावर सप्लाई करता है। smps कंप्यूटर में उपस्थित सभी पार्ट को धीरे-धीरे पावर सप्लाई करता है।  smps से पॉवर पहले मदरबोर्ड में जाती है।  फिर अन्य बोर्ड में पावर सप्लाई होती है।  और डेस्कटॉप कंप्यूटर ओपन हो जाता है।

SMPS में उपस्थित कुछ मुख्य पार्ट।>>

SMPS में उपस्थित कुछ मुख्य पार्ट को नाम और पिक्चर सहित नीचे प्रदरशित किया गया है।
  1. Power input connection 
  2. Power output connection 
  3. Cooling fan
  4. Heat sink
  5. Feious
  6. Magnetic circuits 

What is power input connection in SMPS?

  • CPU में उपस्थित एक छोटा बॉक्स जो SMPS के नाम से जाना जाता है।  इस SMPS/PSU में बैक बार में एक स्विच होता है। (जैसा की नीचे फिगर में दिखाया गया है। ) जिसके द्वारा हम AC पावर को एक केबल से डायरेक्ट कनेक्ट करके SMPS में सप्लाई करते है। 

mobile sa computer ma internet kaise chalayen
Fig - input connection

Power output connection>> 

  • SMPS जब इनपुट से पावर सप्लाई लेता है। तब (तत्पश्चात) एसएमपीएस उस पावर को low वोल्टेज (DC CURRENT  ) में कन्वर्ट करता है। और उस पावर को cpu और Led में आगे सप्लाई करता है। कंप्यूटर में कुछ पार्ट AC ब कुछ पार्ट DC के होते है।  
mobile sa computer ma internet kaise chalayen
Fig - Power output
   
  👉  NOTE - CPU में सर्बप्रथम एसएमपीएस में पावर आती है। और एसएमपीएस उसको आगे ट्रांसफर करता है। ये प्रोसेस ऐसे ही आगे चलता रहता है। 

COOLING FAN>>

cooling fan जो एसएमपीएस में उपस्थित सभी पार्ट को ठंडा करना में उपयोग किया जाता है। यह psu के अंदर उपस्थित गरम बाइयू को तेज़ी से बहार की ओर प्रेषित करता है। क्योकि एसएमपीएस में पावर जाने से उसमे उपस्थित सभी पार्ट जो कार्य कर रहे होते है। वे धीरे-धीरे गरम हो जाते है। जिस कारन वे कुछ समय पश्चात कार्य करने में असमर्थ रहते है। इस लिए एसएमपीएस में cooling fan का उपयोग जरुरी होता है। नीचे दिखाए गए पिक्चर के जितना इसका आकर होता है। 
what is switch mode power supply
fig - cooling fan

HEAT SINK>>

 इलेक्ट्रॉनिक प्लेट पर लगे कम्पोनेंट के पास ऐलुमिनियम की प्लेट लगी होती है। (जिसको हीटिंग सिंक कहा जाता है। ) जो कॉम्पोनेन्ट से उत्पन प्लेट में हीटिंग को अब्सोसि करके प्लेट में उत्पन हीटिंग को कम करता है। और प्लेट का तापमान एक समान बना रहता है। और प्लेट पर लगे कंपोनेंट लंबे समय तक क्रिया करते रहते है। हीट सिंक को नीचे पिक्चर सहित दिखाया गया है।

mobile sa computer ma internet kaise chalayen
Fig - Heating sink

FEIOUS

mobile sa computer ma internet kaise chalayen
Fig - feious
एसएमपीएस के प्लेट में उपस्थित एक छोटा कांच का गोल, लम्बे आकर का ब्लब जैसा जो छोटे-छोटे पार्ट का कनेक्शन करता है। उसे feious कहते है। Feious के इस्तेमाल से छोटे कंपोनेंट को खराब होने से बचाया जा सकता है।


MAGNETIC CIRCUITS>>

O आकार का गोला या सैल जैसे साइज के आकार पर लिपटा हुआ एक सामान कॉपर के तार से मिलकर बना सर्किट magnetic circuit कहलाता है।
 इस सर्किट में मैगनेट से बना एक गोला होता है। जिस पर कॉपर का तार लगा होता है। इस सर्किट का उपयोग Motor, transformer, electronics plate जैसे अन्य इस्थानो पर उपयोग किया जाता है। मैगनेट हीटिंग को कम करता है। जिससे प्लेट हीट होने से बचती है। 

SMPS WIRED CONNECTION 

एसएमपीएस से लगभग 35+ में वायर्ड के तार जो आउटपुट पावर को डायरेक्ट cpu में लगी प्लेट पर कॉम्पोनेन्ट को सप्लाई करते है। इससे हार्डडिस्क, कूलिंग फेन, डीवीडी ड्राइव, आदि को पावर सप्लाई दी जाती है। एसएमपीएस में पावर वायर नीचे दिए गए पिक के अनुसार होती है। 

mobile sa computer ma internet kaise chalayen
fig - connection

ऊपर पिक्चर में दिखाए गए अनुसार smps से वायर को कॉम्पोनेन्ट से स्विच के द्वारा कनेक्ट किया जाता है।
post - What is output device 

Hlo friends. if you like this post kindly comment below the post and do share your response. thanks for reading.

No comments:

Post a Comment